बंद करे

बुरहानपुर जिला : शाही किला

श्रेणी ऐतिहासिक

शाही किला बुरहानपुर में एक राजसी महल था, जो ताप्ती नदी के पूर्व में स्थित था।
शाही किला का इतिहास बताता है कि यह मूल रूप से फारूकी शासकों द्वारा बनाया गया था और शाहजहाँ द्वारा बसाया गया था, उस समय जब वह बुरहानपुर के गवर्नर थे। शाहजहाँ किले का इतना शौकीन हो गया था कि वह शाही किला में था, उसने अपने सिंहासन पर चढ़ने के पहले तीन वर्षों के लिए अपना दरबार स्थापित किया था। शाहजहाँ ने इस शहर में काफी समय बिताया, और शाही किला को जोड़ने में मदद की। दीवान-ए-आम और दीवान-ए-ख़ास किला की छत पर बनाए गए थे।
महल में मुख्य आकर्षण हमाम या शाही स्नान है। यह विशेष रूप से शाहजहाँ की पत्नी, बेगम मुमताज़ महल के लिए बनाया गया था, ताकि वह ख़ुश, केसर और गुलाब की पंखुड़ियों के साथ सुगंधित पानी में एक शानदार स्नान का आनंद ले सके। हम्माम ख़ाँ का निर्माण मुग़ल काल के दौरान हुआ था।

आश्चर्यजनक तथ्यों में से एक यह है कि ताजमहल मूल रूप से बुरहानपुर में बनाया गया था। इसके लिए चुनी गई साइट अभी भी ताप्ती नदी के पास खाली पड़ी है। मुमताज, जिनकी याद में ताजमहल बनाया गया था, उनकी चौदहवीं संतान को जन्म देते समय बुरहानपुर में मृत्यु हो गई थी

फोटो गैलरी

  • शाही किला
  • शाही किला
  • शाही किला

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

निकटतम हवाई अड्डा इंदोर स्थित है

ट्रेन द्वारा

यह मुंबई-दिल्ली और मुंबई-इलाहाबाद, केंद्रीय रेल मार्ग पर पड़ता है। इस गंतव्य के लिए कई सुपर-फास्ट, एक्सप्रेस ट्रेनें हैं। बुरहानपुर का मुंबई, दिल्ली, आगरा, वाराणसी, ग्वालियर, कटनी, जबलपुर, पिपरिया, झाँसी, भोपाल जैसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों और शहरों से सीधी रेल संपर्क है।

सड़क के द्वारा

महाराष्ट्र राज्य की सीमा के करीब होने के कारण, भुसावल, जलगाँव, औरंगाबाद आदि के लिए बहुत अच्छी सड़क है। बुरहानपुर से भोपाल के मध्य दूरी व्हाया इंदौर ३६७ किमी है एवं व्हाया मुंदी ३२६ किमी है |